अब आयुष्मान कार्ड से करा सकेंगे SEX Change ऑपरेशन, हेल्थ बेनिफिट पैकेज के रेट में 20 से 400% तक की बढ़ोतरी

अब ट्रांसजेंडर्स के गरीब परिवारों को भी आयुष्मान भारत योजना मेडिकल कवर मिलेगा। इस बीमे का इस्तेमाल सेक्स चेंज जैसे ऑपरेशन (Sex Change Opration) के लिए किया जा सकेगा। 

 | 
Ayushman Bharat
सरकार ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna) में बड़ा बदलाव किया है। इसके मुताबिक योजना के तहत हेल्थ बेनिफिट पैकेज के रेट में 20 से 400% तक की बढ़ोतरी की गई है। इसका सीधा फायदा कैंसर, डेंगू, ब्लैक फंगस समेत दूसरी बीमारियों के मरीजों को मिलेगा। साथ ही सरकार की नई योजना स्माइल के जरिये आयुष्मान भारत योजना के तहत अब ट्रांसजेंडर्स के गरीब परिवारों को भी मेडिकल कवर मिलेगा। इस बीमे का इस्तेमाल सेक्स चेंज जैसे ऑपरेशन (Sex Change Opration) के लिए किया जा सकेगा। 

 

SEX Change ऑपरेशन में खर्च होती है मोटी रकम

दरअसल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत देश के गरीब परिवारों को हर साल किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में इलाज कराने के लिए 5 लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा उपलब्ध कराया जाता है। अब सरकार ने अपनी नई स्माईल योजना को भी इसमें जोड़ा है ताकि ट्रांसजेंडरों को भी इस योजना का लाभ दिया जा सके। ट्रांसजेंडर अब अगर सेक्स चेंज करना चाहते हैं, तो भी वे आयुष्मान योजना के तहत इसे करा सकते हैं। अभी तक इस ऑपरेशन में मोटी रकम खर्च होती थी। Read Also: बहू ने प्रेमी की मदद से सांप से कटवाकर सास को मार डाला, कोर्ट ने कहा- यह अनोखा और घिनौना अपराध, नहीं मिलेगी जमानत

 

सपोर्ट फॉर मार्जिनलाइज्ड इंडिविजुअल्स फॉर लाइवलीहुड एंड एंटरप्राइज (SMILE) योजना की शुरुआत समाजिक न्याय मंत्रालय 12 अक्टूबर को करने वाला है। इसके तहत ट्रांसजेंडरों को ऑपरेशन और मेडिकल सहायता के लिए बीमा दिया जाएगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने ट्रांसजेंडरों के कल्याण और उत्थान के लिए 500 करोड़ रुपये पंचवर्षीय योजना के तहत आवंटित किए हैं।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।