UP : स्कूलों के संचालन की नई गाइडलाइन जारी, लिखित और मौखिक परीक्षा पर रोक, जाने क्यों?

UP SCHOOL GUIDELINE: उत्तरप्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद (Basic Education Council UP) से जुड़े स्कूलों में विद्यार्थियों की किसी प्रकार का टेस्ट, लिखित या मौखिक परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।
 | 
UP

whatsapp gif

UP SCHOOL GUIDELINE: उत्तरप्रदेश में स्कूलों के संचालन की नई गाइडलाइन जारी की गई है। इसके तहत बेसिक शिक्षा परिषद (Basic Education Council UP) से जुड़े स्कूलों में विद्यार्थियों की किसी प्रकार का टेस्ट, लिखित या मौखिक परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। विभाग द्वारा परीक्षा पर लगाई गई यह पाबंदी अगले आदेश तक जारी रहेगी। बेसिक शिक्षा विभाग सचिव अनामिका सिंह ने इसे आदेश जारी किए हैं। 

 

नहीं डालना चाहते बच्चों पर पढ़ाई का बोझ

दरअसल  विभाग का मानना है कि कोरोना भयावह माहौल के बाद बच्चे लंबे समय बाद स्कूल आ रहे हैं। ऐसे में एक दम से उन पर पढ़ाई का बोझ डाला जाएगा तो से वह सहज नहीं हो पाएंगे। इसके लिए परीक्षा और टेस्ट पर रोक के साथ ही शिक्षकों को बच्चों के साथ खेल गतिविधियां करने के निर्देश दिए हैं। आदेश में यह भी कहा गया है कि स्कूल में प्रतिदिन बच्चों को एक शिक्षाप्रद कहानी भी सुनाई जानी चाहिए। Read Also : मोदी सरकार पर बरसी सुप्रीम कोर्ट: कहा- "आप हमारे धैर्य की परीक्षा ले रहे हैं, इस अदालत के फैसले का कोई सम्मान नहीं "

 

यह भी दिया आदेश

विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि कक्षा 1 से 5 में प्रतिदिन एक घंटे गणित व एक घंटा हिन्दी की पढ़ाई कराई जाएगी। शेष समय में बच्चों संग खेलकूद की गतिविधियों के साथ बच्चों को पुस्तकालय की पुस्तकें पढ़ने का अवसर दिया जाएगा। कक्षा 6 से 8 तक में हिन्दी, गणित, विज्ञान व अंग्रेजी विषय पर अधिक जोर दिया जाएगा। इसके अलावा शिक्षक उन छात्रों के घर जाकर उनके अभिभावकों से मिलेंगे जो स्कूल नहीं आ रहे हैं। अभिभावक और छात्र दोनों की काउंसलिंग कर बच्चों को स्कूल आने के लिए प्रेरित करेंगे। Read Also : तालिबान का पंजशीर पर कब्जा!, NRF ने दावा खारिज करते हुए कहा पाकिस्तानी फौज और ISI हमसे लड़ रहीं

 

ortho

पूर्व निर्धारित समय-सारिणी पर चलेंगे स्कूल

विद्यालय पूर्व निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार संचालित होंगे। जिन विद्यालयों में बच्चे अधिक संख्या में हैं वहां तीन-तीन घंटे की दो पालियों में पढ़ाई होगा। ऐसे विद्यालय जहां बच्चों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध है वहां एक ही पाली में सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक स्कूल का संचालन किया जाएगा।

 

ई-पाठशाला भी चलेगी

यूपी दूरदर्शन पर प्रतिदिन सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक ई-पाठशाला आती है। ई पाठशाला के संचालन के लिए प्रदेश स्तर से कक्षावार एवं विषयवार शैक्षणिक सामग्री प्रत्येक रविवार को सुबह 10 बजे वाट्सएप ग्रुप से शिक्षकों को दी जाएगी। शिक्षक उस सामग्री को अभिभावकों के वाट्सएप ग्रुप में साझा करेंगे। राज्यस्तर से प्रत्येक शनिवार को वाट्सएप के माध्यम से साप्ताहिक क्विज प्रतियोगिता की सामग्री भी साझा की जाएगी।

devanant hospital

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।