Delhi Meerut Rapid Rail: इन स्टेशनों के बीच दिसंबर से शुरू होगी रैपिड रेल, जानें कितने होंगे कोच

 फिलहाल गुजरात में छह कोच वाली रैपिड रेल तैयार की जा रही है। मेरठ शहर में भी इस ट्रैक पर मेट्रो चलेगी। मेरठ में तीन डिब्बों के साथ चलेगी मेट्रो इसे लाइट मेट्रो कहा जाता है। रैपिड रेल इस साल के अंत तक चालू हो जाएगी।
 | 
Rapid Rail
भारत की पहली रीजनल ट्रांजिट रैपिड रेल इसी साल चलने वाली है। दिसंबर से दुहाई से साहिबाबाद के बीच ट्रेन चलने लगेगी। इसके बाद 2025 में पूरे 82 किमी कॉरिडोर पर रेल का दौड़ना शुरू हो जाएगी। शुरुआत में इस ट्रेन में छह कोच होंगे। अगर यात्रियों की संख्या बढ़ती है या माल ढोने की मांग बढ़ती है, तो डिब्बों में भी वृद्धि की जाएगी। फिर कुल नौ कोच होंगे। इसमें अधिकतम नौ कोच होंगे।ये भी पढ़े:- Wife swapping के रैकेट का भंडाफोड़: 1000 जोड़े शामिल थे, कभी-कभी एक महिला को साझा करते थे 3 पुरुष; 7आरोपियों की हुई गिरफ़्तारी

पार्सल गुड्स 
इस ट्रेन से ऑनलाइन मार्केट का पार्सल सामान भी जाएगा। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि 2025 में कुछ महीनों या एक साल बाद कोचों की संख्या बढ़ाने की जरूरत पड़ेगी। वहीं मेरठ शहर में भी इसी ट्रैक पर मेट्रो चलेगी। मेरठ में तीन डिब्बों के साथ चलेगी मेट्रो, इसे लाइट मेट्रो कहा जाता है।

माल के लिए गोदाम बनेंगे
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) की स्टडी के मुताबिक रैपिड रेल से पार्सल का सामान भी दिल्ली और मेरठ के बीच भेजा जाएगा। इससे ऑनलाइन मार्केटिंग का सामान भी भेजा जाएगा। इसके लिए सभी डिपो स्थानों पर गोदाम भी बनाए जाएंगे। लगेज की बुकिंग से एनसीआरटीसी को खास फायदा होगा।

dr vinit

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।