'जहां नारी का सम्मान होता है वहां देवता निवास करते हैं'

बिजनौर जिले के नूरपुर में आयोजित जिला आर्य समाज सम्मेलन में आर्य सभा के धीरज सिंह प्रधान ने किया संबोधित।
 | 
ayra samaz
जिला आर्य समाज सम्मेलन का आयोजन गोहावर स्थित हरि मंगलम वेंकट हॉल में किया गया। इस दौरान आर्य सभा के पदाधिकारियों को आर्य सभा के उपप्रधान हरिराज सिंह राणा ने पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया गया।
सभा के धीरज सिंह प्रधान ने कहा कि जहां नारी का सम्मान होता है वहां देवता निवास करते है।
 

आर्य समाज के संन्यासियों पर कभी कोई उंगली नही उठी

धीरज सिंह प्रधान ने आर्य समाज की विचारधाना को बढ़ाने की अपील करते हुए कहा कि जब देश मे कन्याओं को शिक्षा ग्रहण करने से रोकते थे तब महर्षि दयानंद जी ने आर्य समाज की तरफ से कन्या गुरुकुल खोले, बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा दिया। क्योंकि जहां नारी का सम्मान होता है वहां देवता निवास करते है। महर्षि समस्त समाज को सही रास्ते पर लाना चाहते थे। आर्य समाज के संन्यासियों पर कभी कोई उंगली नहीं उठी। आर्य समाज कहता है कि पहले विचार करो, सत्य लगे तो उस पर चलने का प्रयास करो। उन्होंने कहा कि बिजनौर ने अनेक आर्य समाजी भजनोपदेशक, उपदेशक दिए हैं।  Read Also : लोकतंत्र को जगाने का काम करती है कलम : रामवीर श्रेष्ठ

 

आर्य समाज की संपत्तियों पर सबकी नजर

उन्होंने कहा आर्य समाज की संपत्तियों पर सबकी नजर है। वक्ता शशिबाला आर्य, ज्ञानेन्द्र गांधी ,पंडित योगेश दत्त शर्मा ने कहा कि आर्य समाज को शिथिल न होने दें। आर्य सभा को क्रियाशील बनाएं। पाश्चत्य संस्कृति से बचे। गुरुकुल शिक्षा को बढ़ावा दें। वेदों के ज्ञान का प्रचार प्रसार करें। Read Also : लोक अदालत में वादी का ना कोई वकील का खर्च और ना फीस, मुआवजा-जुर्माना भी तुरंत मिलता है

 

ये लोग रहे मौजूद

सम्मेलन शुभारंभ में बालिकाओं ने संस्कृत में स्वागत गीत प्रस्तुत किया। सम्मेलन में डॉ. जया तिवारी, रामरतन चतुर्वेदी, सेवानिवृत्त डीआईजी नवनीत राणा, जशवंत सिंह, डाॅ. वीरेंद्र सिंह, सुशील त्यागी, मुकेश कुमार, ज्ञानेन्द्र ज्ञानी, तेजपाल सिंह, साक्षीबाला, संतोष वर्मा आदि ने भाग लिया।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।