बैंक अवकाश July 2024: जुलाई में कुल 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम से निकलने से पहले चेक कर लें लिस्ट

 रिजर्व बैंक ने जुलाई महीने में बैंकों की छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। जुलाई महीने में कुल 12 दिनों बैंकों का अवकाश रहेगा।
 | 
Bank Holidays July 2024
एक सप्ताह बाद जुलाई का महीना शुरू हो जाएगा। यह महीना चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही का आखिरी महीना है। ऐसे में अगर किसी ने बैंक से जुड़े काम नहीं निपटाए हैं तो वह जुलाई महीने में बैंक के काम पर निकलने से पहले दी गई छुट्टियों की सूची देख सकता है। यह सूची केंद्रीय बैंक द्वारा जारी की जाती है। ये छुट्टियां बैंकों द्वारा त्योहारों, क्षेत्रीय समारोहों और सामान्य सप्ताहांत की छुट्टियों के आधार पर तय की जाती हैं।READ ALSO:-संसद पहुंचते ही नगीना लोकसभा सीट से सांसद बोले-'जब तक चंद्रशेखर आजाद संसद में है, तब तक हर जुल्म के खिलाफ आवाज उठेगी...'

 

Note:- Bank Holidays in July 2024-Please Click here

सामान्य सप्ताहांत की छुट्टियां देश के सभी बैंकों और शाखाओं पर लागू होती हैं। नीचे दी गई सूची में त्योहार, राष्ट्रीय अवकाश, दूसरे और चौथे शनिवार जैसे सप्ताहांत की छुट्टियां और सभी रविवार शामिल हैं।

 

ये छुट्टियां बैंकों की भौतिक शाखाओं में मनाई जाती हैं। हालांकि, इन अवधि के दौरान डिजिटल बैंकिंग सेवाएं निर्बाध रूप से चलती रहती हैं। ग्राहक अपने वित्तीय कार्यों को निपटाने के लिए मोबाइल बैंकिंग, यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग आदि जैसी सेवाओं का विकल्प चुन सकते हैं। इन सेवाओं में किसी भी व्यवधान के बारे में जनता को पहले से सूचित किया जाना चाहिए।

 KINATIC

बैंक अवकाश राज्य सरकार, केंद्र सरकार और संघ राज्य क्षेत्र अधिनियम 1881 के तहत सूचीबद्ध हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) पूरे वर्ष के लिए बैंक अवकाश कैलेंडर प्रकाशित करता है और इस कैलेंडर का पालन पूरे भारत में सभी बैंकों द्वारा किया जाता है।
sonu

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।