दुनिया की पहली CNG बाइक बजाज Freedom-125 ₹95,000 में लॉन्च:…अब आएगा CNG स्कूटर! जानिए बजाज फ्रीडम 125 CNG के टॉप फीचर्स

भारत की पहली सीएनजी बाइक को लॉन्च करने के साथ ही बजाज ने एक नया वाहन बना दिया है। इससे पहले तक लोग CNG 3-Roller और CNG 4-Roller की सवारी करते आ रहे हैं, लेकिन अब जल्द ही बाजार में सीएनजी बाइक की सवारी भी शुरू होने जा रही है।
 | 
BAJAJ CNG BIKE
बजाज ने भारत की पहली CNG बाइक लॉन्च करके एक नया सेगमेंट तैयार कर दिया है। अब तक लोग CNG 3-व्हीलर और 4-व्हीलर चलाते आए हैं, लेकिन अब जल्द ही मार्केट में CNG बाइक भी आने वाली हैं। बजाज की पहली बाइक की बिक्री जल्द ही शुरू हो जाएगी।अब तक की ये बड़ी खबर बजाज से जुड़ी रही। बजाज ऑटो ने दुनिया की पहली CNG बाइक 'बजाज फ्रीडम 125' लॉन्च कर दी है। इसकी कीमत 95,000 से 1.10 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है। सोर्स के मुताबिक होंडा कंपनी भी भारत में अपना CNG स्कूटर लाने की तैयारी कर रही है। READ ALSO:-दिल्ली एयरपोर्ट पर बीड़ी से धुंआ उड़ाते दिखे ताऊ, वायरल हुए Video में ये किया जा रहा दावा

 

अब बजाज का अलग कदम क्या होगा? 
अगर फ्रीडम 125 सीएनजी बाइक बाजार में सफल होती है, तो कंपनी जल्द ही नए सीएनजी मॉडल की घोषणा कर सकती है। फिलहाल कंपनी का पूरा फोकस नई सीएनजी बाइक पर है। आइए एक नजर डालते हैं बाइक के टॉप फीचर्स पर….

 

बजाज फ्रीडम 125 CNG के टॉप फीचर्स
  • डिस्क और ड्रम ब्रेक
  • डुअल कलर ऑप्शन
  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर
  • लंबी और सिंगल पीस सीट.
  • ब्लूटूथ कनेक्टिविटी
  • हैंडलबार पर CNG और पेट्रोल शिफ्ट करने के लिए बटन
  • मोबाइल चार्जिंग के लिए USB पोर्ट
  • गियर पोजिशन इंडिकेटर
  • ट्यूबलेस टायर
  • 125cc इंजन
  • 330km माइलेज

 

बजाज की CNG बाइक कई मायनों में वैल्यू फॉर मनी है. डेली यूज के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसलिए इसकी कीमत 125cc बाइक के आसपास है. ऐसे में बजाज की यह बाइक मौजूदा बाइक्स को कड़ी टक्कर दे सकती है. लेकिन ग्राहकों को यह बाइक कितनी पसंद आती है... यह तो अगले कुछ दिनों में पता चल ही जाएगा।

 Bajaj Freedom 125 CNG Bike: Bajaj Addresses CNG Tank Safety Concerns |  BikeDekho

बजाज की सीएनजी बाइक आने के बाद अब दूसरी टू-व्हीलर कंपनियां भी इस सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर सकती हैं। यह एक बड़ा मार्केट है और इसमें काफी संभावनाएं हैं। बजाज ऑटो ने अभी शुरुआत की है, यह एक मास सेगमेंट है। हर महीने की बिक्री रिपोर्ट से भी पता चलता है कि एंट्री लेवल बाइक हो या स्कूटर... सबसे ज्यादा यही बिकते हैं। ऐसे में कंपनियां एंट्री लेवल सीएनजी टू-व्हीलर लॉन्च करके इस सेगमेंट का विस्तार कर सकती हैं।

 KINATIC

एंट्री लेवल सेगमेंट ग्राहकों की पहली पसंद है। भारत में सबसे ज्यादा सस्ती बाइक और स्कूटर बिकते हैं। हीरो, होंडा और टीवीएस मिलकर एक महीने में 9-10 लाख गाड़ियां बाजार में बेचती हैं। जिस तरह से बजाज ने सस्ती सीएनजी लॉन्च करके आम आदमी को टारगेट किया है, उसे देखते हुए जल्द ही नए मॉडल बाजार में आ सकते हैं।

 

होंडा एक्टिवा सीएनजी!
सूत्र के मुताबिक, होंडा अगले साल ऑटो एक्सपो में अपने नए सीएनजी टू-व्हीलर की घोषणा कर सकती है। लेकिन इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि नया मॉडल बाइक होगा या स्कूटर। जबकि सूत्रों का कहना है कि एक्टिवा को सीएनजी टैंक के साथ पेश किया जा सकता है। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में होंडा की तरफ से अपडेट मिल सकता है। होंडा ही नहीं बल्कि दूसरी टू-व्हीलर कंपनियां भी इस सेगमेंट पर फोकस कर सकती हैं।
ब्रांड मॉडल बिक्री  महीना
हीरो मोटोकॉर्प बाइक्स 473,228 यूनिट्स बिकी जून
हीरो मोटोकॉर्प स्कूटर 30,220 यूनिट्स बिकी जून
होंडा बाइक्स/स्कूटर 5,18,799 यूनिट्स बिकी जून
TVS बाइक्स/स्कूटर 333,646 यूनिट्स बिकी जून

 

टीवीएस, सुजुकी और यामाहा भी जल्द ही अपने सीएनजी टू-व्हीलर्स की घोषणा कर सकती हैं। लेकिन अभी इस बारे में कोई अपडेट नहीं है कि उनके प्रोडक्शन मॉडल कब बाजार में आएंगे।
sonu

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।